अतरौलिया । घर से मतदान के लिए बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को भरना होगा 12डी फॉर्म, बीएलओ को एएसडी सूची बनाने का निर्देश: एसडीएम।

अतरौलिया । घर से मतदान के लिए बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को भरना होगा 12डी फॉर्म, बीएलओ को एएसडी सूची बनाने का निर्देश: एसडीएम।
बता दे की लोकसभा चुनाव 2024 में ऐसे लोग जो मतदान करने में सक्षम नही है उनके लिए चुनाव आयोग एक सुविधा मुहैया करा रहा है । वह मतदाता जो मतदान केंद्र पर जाने में अक्षम है उन्हें 12 डी फॉर्म भरना होगा। जिसके जरिए ऐसे मतदाता घर से ही मतदान कर सकते हैं। बता दे की उप जिलाधिकारी बुढ़नपुर प्रेमचंद मौर्य के नेतृत्व में तहसील सभागार में बीएलओ के साथ एक बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 40% से अधिक विकलांगता वाले मतदाताओं का विकल्प भी दिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें फॉर्म 12 डी भरना होगा। घर से मतदाता का विकल्प चुनने वाले दिव्यांग मतदाताओं के पास विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी के आवश्यक सेवाओं में तैनात अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए भी बैलेंस से मतदान का विकल्प रहेगा ,उन्हें भी फॉर्म 12 डी का आवेदन करना होगा । उप जिलाधिकारी बुढ़नपुर ने कहा कि समस्त बीएलओ को 12 डी फार्म उपलब्ध करा दिए गए हैं और जब मतदाता सूचना पर्ची आएगी तो बीएलओ द्वारा प्रत्येक घरों में चुनाव से पहले चार दिनों के अंदर पहुचाना होगा और बंटकर सूचित करना होगा । जो मतदाता मौके पर नहीं है उन्हें पर्ची नहीं देना होगा । बीएलओ द्वारा कहीं भी मतदाता सूची पर्ची को स्टोर नही किया जाएगा और जो मतदाता घर पर नहीं रहते हैं या मृतक हो गए हैं उसको बीएलओ को एएसडी सूची बनाकर एक सप्ताह में रिपोर्ट देनी होगी। इस मौके पर उपजिलाधिकारी बुढ़नपुर प्रेम चांद मौर्य, क्षेत्राधिकारी किरन पाल सिंह, तहसीलदार अरुण कुमार सहित लोग मौजूद रहे।

Comments